बंद करे

जिले के बारे में

करनाल एक नजर में।

करनाल हरियाणा के उत्तर-मध्य क्षेत्र का एक कृषि-औद्योगिक जिला है। यह राजा कर्ण द्वारा स्थापित किया गया था जो महाभारत के प्रमुख पात्रो में से एक था। करनाल का नाम करनालय से उत्पन्न हुआ है, जिसमें आलय का अर्थ है निवास स्थान । महाभारत का खाका हरियाणा के ज्यादातर जिलों के नाम पर आधारित है। इसका न केवल अर्थ यह है कि महाभारत की चेतना यहां के लोगों के बहुत ही सामाजिक ढांचे में निहित है, लेकिन यह भी कि महाकाव्य का अध्ययन करने के लिए यह क्षेत्र एक आकर्षक स्थान है। वर्तमान में करनाल, रसीला क्षेत्रों, बासमती, औद्योगिक परिदृश्य, शिक्षित सेवा वर्ग, और एक शांत और शांतिपूर्ण शहर की एक कल्पना प्रदान करता है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (एनएच -44) का पर्याय बन गया है, जिसे जी.टी. कर्नल रोड (ग्रांड ट्रंक करनाल रोड) के नाम से जाना जाता है। दिल्ली और चंडीगढ़ क बीच मध्य में झूठ बोलना, आधुनिक दिन करनाल दोनों शहरों की संस्कृति के साथ सुशोभित है। यद्यपि शहर में बदलते राजनीतिक केंद्र देखे जा चुके हैं, लेकिन उसकी आत्मा में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह कुरुक्षेत्र (उत्तर-पश्चिम), जिंद और कैथल (पश्चिम) और पानीपत (दक्षिण) द्वारा घेर लिया गया है। पूर्व में, यह यमुना के माध्यम से उत्तर प्रदेश से अलग हो गया है, जो दोनों राज्यों के बीच एक प्राकृतिक सीमा भी बना रहा है। आजादी के बाद करनाल एक परिपक्व जिला बन गया है।

करनाल मे चार उपमंडल करनाल, इंद्री, असंध और घरौंडा है, जिनमें पांच तहसील शामिल हैं: इंद्री, नीलोखेडी, करनाल, असंध और घरौंडा और तीन उप-तहसील निसिंग, निगदू एवं बल्ला है। जिले में आठ ब्लॉक हैं: करनाल, इंद्री, नीलोखेडी, निसिंग, असंध, घरौंडा,  कुंजपुरा और मुनक।

यह शहर 29.68 डिग्री उत्तर 76.98 डिग्री पूर्व पर स्थित है, जिससे यह लगभग भारत के मा से प्रवेश कर रही ऊर्ध्वाधर रेखा पर स्थित है। यह समुद्र तल से 240 मीटर की ऊंचाई पर सितिथ है, जोकि दिल्ली की तुलना में थोड़ा अधिक है। जिला एक विकृत समांतर चतुर्भुज की तरह दिखता है, जिसमें 2,471 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल है। जो इसे हरियाणा में आठवां सबसे बड़ा जिला बना रहा है। भौगोलिक रूप से, यह जिला भारत-गंगा के मैदानी इलाकों का हिस्सा है और ये यमुना नहर के एक जाल द्वारा सिंचित है। करनाल में तीन कृषि-जलवायु वाले क्षेत्र खादर, बांगर और नरदक शामिल हैं। खादर क्षेत्र नदी के निचले मैदानी भाग वाल क्षेत्र हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो बाढ़ से ग्रस्त है और नदी अपना रास्ता बदलती रहती है। स्वाभाविक रूप से, इस क्षेत्र में बहुत उपजाऊ मिट्टी होती है। बांगर खादर के बगल में स्थित है, जो कम उपजाऊ है, लेकिन यहा बाढ़ के भी कम आती है। नरदक क्षेत्र, खारे पानी का क्षेत्र है, जो सिंचाई के लिए उपयुक्त नहीं है। इसलिए, करनाल (यमुना और एनएच -44 ) के बीच स्थित क्षेत्र खादर है, इसके बाद पश्चिम की ओर बांगर (घरौण्ड़ा),  असंध, नीलोखेड़ी और निसिंग नरदक क्षेत्र का हिस्सा हैं।